Question? Call: +919958024680
Government Licensed & Accredited Rehabilitation Centre in Delhi NCR
help@simranshri.com
24 x 7 Customer Support
Know How To Overcome Addiction Through Nasha Mukti Kendra
Addiction Treatment
February 18, 2022

 

नशामुक्ति केंद्र (Nasha Mukti Kendra) से मदद लेना स्वतंत्रता की दिशा में एक सशक्त कदम है। ये केंद्र सुरक्षित और आरामदायक पुनर्वास सेवाएं प्रदान करते हैं जो व्यक्तियों को संयम प्राप्त करने और एक बार प्राप्त होने पर संयम बनाए रखने में मदद करते हैं। हालांकि, सबके लिए एक जैसा इलाज नहीं है - प्रत्येक व्यक्ति को उपचार विकल्पों और सेवाओं के एक अलग सेट की आवश्यकता होती है जो उनके लिए सबसे अच्छा काम करती है। यह व्यक्तिगत उपचार की जरूरत मादक द्रव्यों के सेवन, व्यसन की अवधि और किसी अन्य मानसिक विकार और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के अस्तित्व पर निर्भर करती है। उपचार कार्यक्रमों के अलावा, सरकारी नशामुक्ति केंद्र (sarkari nasha mukti kendra) में कई सामान्यताओं का पालन किया जाता है।

पुनर्वास प्रक्रिया की बेहतर समझ प्राप्त करने के लिए अब आप इस बात से परिचित होंगे कि नशामुक्ति केंद्र में क्या होता है (nasha mukti kendra me kya hota hai) । यह पुनर्वास केंद्र से मदद मांगने की आपकी सभी आशंकाओं को दूर करेगा।

Nasha Mukti Kendra

नशामुक्ति केंद्र में क्या होता है? (nasha mukti kendra me kya hota hai)

सरकारी नशामुक्ति केंद्र (sarkari nasha mukti kendra) में व्यक्तियों को अपनी यात्रा में प्रगति के रूप में निम्नलिखित कदम उठाने होंगे।

दाखिला

किसी की समस्या को पहचानने, झिझक को दूर करने और समाधान की दिशा में एक कदम उठाने का पहला कदम अक्सर सबसे चुनौतीपूर्ण होता है। व्यक्ति या उनके प्रियजन केंद्र में संपर्क करने उपरांत नशा मुक्ति केंद्र गाजियाबाद (nasha mukti kendra Ghaziabad) उपचार कार्यक्रम में दाखिला ले सकते हैं। सौभाग्य से, नशामुक्ति केंद्रों (nasha mukti Kendra) ने उपचार चाहने वालों के लिए प्रक्रिया को सरल और आरामदायक बना दिया है। इसके लिए केवल सरकारी नशामुक्ति केंद्रों का नंबर (sarkari nasha mukti kendra ka number) डायल करना होता है।

प्रवेश

व्यक्ति के सरकारी नशामुक्ति केंद्र (sarkari nasha mukti kendra) में प्रवेश करते ही प्रशासनिक प्रक्रिया पूरी हो जाती है। कर्मचारी यह सुनिश्चित करता है कि व्यक्ति किसी भी निषिद्ध वस्तु जैसे ड्रग्स या शराब या हथियार को केंद्र में नहीं ले जा रहा है। व्यक्ति नशामुक्ति केंद्र के नियमों (nasha mukti kendra rules) से अच्छी तरहवाकिफ हो जाता है ताकि इलाज शुरू हो सके। ये नियम केंद्र में सभी व्यक्तियों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं।

मूल्यांकन

चिकित्सा कर्मचारी व्यक्ति की उपचार योजना तैयार करता है, यह उपचार व्यक्ति के मानसिक मूल्यांकन, शारीरिक जांच और व्यक्ति से पूछताछ पर आधारित होता है। दिल्ली एनसीआर में नशा मुक्ति केंद्र (nasha mukti kendra in delhi ncr) में निम्नलिखित उत्तरों का निर्धारण किया जाता है:

●    व्यक्ति किन पदार्थों का आदी है
●    व्यक्ति कितने समय से आदी है
●    वह किसी मानसिक विकार से पीड़ित है या नहीं 

ये उत्तर एक व्यक्तिगत उपचार योजना तैयार करने में मदद करते हैं जो व्यक्तियों की जरूरतों को पूरा करती है। यह उपचार योजना की प्रभावशीलता और सफलता दर को अधिकतम करता है। भारत में सबसे अच्छा नशा मुक्ति केंद्र (best nasha mukti kendra in India) यह सुनिश्चित करने के लिए पूरे उपचार कार्यक्रम में नियमित मूल्यांकन करता है कि व्यक्ति की जरूरतों को पूरा किया जा रहा है।

डिटॉक्स

विषहरण हानिकारक दवा विषाक्त पदार्थों और अवशेषों को व्यक्ति के शरीर से साफ करने की प्रक्रिया है, जैसे कि उपचार संयम से शुरू हो सकता है। सरकारी नशामुक्ति केंद्र (sarkari nasha mukti kendra) इस प्रक्रिया को व्यक्ति के लिए यथासंभव सुरक्षित और आरामदायक बनाता है। नशीली दवाओं के सेवन से अचानक परहेज करने से वापसी के लक्षण दिखाई देते हैं। यह सलाह दी जाती है कि नशामुक्ति केंद्र (nasha mukti kendra) पर निर्भर रहें क्योंकि लक्षण खतरनाक हो सकते हैं। व्यक्ति की जरूरतों को पूरा करने के लिए, वापसी लक्षण प्रबंधन केंद्र में 24 * 7 चिकित्सकीय रूप से पर्यवेक्षित है। वे वापसी के लक्षणों के कारण होने वाले संकट को कम करने और दवाओं की लालसा को कम करने के लिए दवाएं प्रदान करते हैं।

रोगी की देखभाल

इनपेशेंट देखभाल के दौरान, व्यक्ति को कई उपचार और सेवाएं प्राप्त होती हैं जो व्यसन से मुक्ति  की ओर ले जाती हैं। नशामुक्ति परामर्श केंद्र (de-addiction counseling centre ) में दी जाने वाली चिकित्सा, व्यक्तियों को अपने बारे में जानने, उनकी लत और इसके ट्रिगर को समझने और महत्वपूर्ण जीवन कौशल विकसित करने में मदद करती है। इनपेशेंट उपचार का लक्ष्य व्यक्तियों को संयम प्राप्त करने और स्वस्थ और नशीली दवाओं से मुक्त जीवन को बनाए रखने के लिए आवश्यक ज्ञान, कौशल, व्यवहार और आदतों से लैस करना है।

उपचार के बाद जीवन की योजना

व्यक्ति ज्ञान और कौशल प्राप्त करते हैं, और उपचार के बाद संयम बनाए रखने के लिए तैयार हो जाते हैं। व्यक्ति सहायता समूहों और उपचार में भाग लेकर, काम पर लौटने, परिवार और दोस्तों के साथ बंधनों का पुनर्निर्माण आदि करके खुद को तैयार करते हैं।

रिहाई

रिहाई सुनिश्चित करती है कि व्यक्ति अपना नया जीवन शुरू करने के लिए तैयार है। व्यक्ति प्रशासनिक प्रक्रिया को पूरा करता है और सरकारी नशामुक्ति केंद्र (sarkari nasha mukti kendra) को छोड़ देता है। केंद्र से प्रस्थान करने वाले व्यक्ति को अंतिम मूल्यांकन, अतिरिक्त सलाह और मार्गदर्शन प्रदान किया जाता है।

संयम

भारत में सबसे अच्छा नशा मुक्ति केंद्र (best nasha mukti kendra in India)  चिकित्सा और सहायता समूह की भागीदारी के रूप में व्यक्तियों को निरंतर सहायता प्रदान करता है ताकि अनिश्चित काल तक संयम बनाए रखने में मदद मिल सके।

सिमरनश्री पुनर्वास केंद्र क्यों चुनें? ( SimranShri Nasha Mukti Kendra Ko Kyu Chune?)

आपको सिमरनश्री पुनर्वास केंद्र का चयन करना चाहिए क्योंकि हम व्यक्तियों को ठीक होने में मदद करते हैं:

●    डॉक्टरों, मनोचिकित्सकों, मनोवैज्ञानिकों और परामर्शदाताओं जैसे मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों की एक अच्छी तरह से योग्य और अनुभवी टीम।
●    एक व्यक्तिगत उपचार जो दवाओं और परामर्श को जोड़ता है।
●    स्वदेशी उपचारों की एक श्रृंखला जो उपचार कार्यक्रम की प्रभावशीलता को बढ़ाती है।
●    एक पोस्ट-डिस्चार्ज उपचार योजना जो उपचार पूरा होने के बाद भी व्यक्तियों को संयम बनाए रखने में मदद करती है।

हम व्यक्ति के इलाज में विश्वास करते हैं और न केवल बीमारी, सभी प्रकार के पूर्ण नशामुक्ति कार्यक्रमों के अलावा, हमारे नशा मुक्ति केंद्र (nasha mukti kendra) में निम्नलिखित सेवाएं भी मिल सकती हैं:
●    व्यक्तिगत परामर्श
●    योग और ध्यान सत्र
●    जीवन प्रबंधन सत्र
●    जर्नलिंग सत्र
●    समूह चिकित्सा
●    परिवार चिकित्सा
●    मात्राबद्ध पोषण
●    12 कदम कार्यक्रम
●    आध्यात्मिक सत्र
●    प्राकृतिक विषहरण
●    निकासी प्रबंधन

हम व्यक्तियों को एक सहायक और आरामदायक वातावरण प्रदान करते हैं। सिमरनश्री में हमारे सभी निवासी हमारे परिवार के सदस्य हैं, हम वही देखभाल और सहायता प्रदान करते हैं जो किसी को उनके घर पर मिलती है। आपके प्रियजनों में बदलने की क्षमता है, हम उनके ठीक होने का मार्ग प्रशस्त करते हैं।

अपने प्रियजन को उनके जीवन पर नियंत्रण पुनः प्राप्त करने में मदद करने के लिए आज ही हमसे संपर्क करें।

Our Best Rehab Centres

Tap to ChatBook Your Session with SimranShri